साइकिल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ था

आइए दोस्तों आज मैं आपको बताता हूं साइकिल का आविष्कार किसने किया था और यह कब हुआ था, इस दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं जहां पर आप साइकिल का इस्तेमाल नहीं देखे होंगे (अमेरिका हो या फिर अफगानिस्तान भारत हो या फिर पाकिस्तान, चीन या जापान)।

यानी हर देश में साइकिल का उपयोग होता है यह सबसे सस्ता ट्रांसपोर्ट भी माना जाता है, आपको कहीं छोटा दूरी तय करना हो तो इसके लिए आपके पास साईकिल सबसे अच्छा माध्यम ही रहेगा। इसमे आपको ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं होता है।

साइकिल का आविष्कार किसने किया था

लेकिन आज के समय में ऐसे कुछ विकासशील देश है जहां पर साइकिल को चलाने के लिए प्रेरित किया जाता है अपने देशवासियों के लिए अपने यह खबर भी सुना होगा कि दिल्ली में साइकिल चलाने के लिए एक अलग लेन बनाने का बात न्यूज मे सुनने को मिल था।

जहां पर उस लाइन में सिर्फ साइकिल ही चलेगा यह तो हमारा भारत देश की बात है लेकिन दुनिया में बहुत सारे देश है जहां पर सिर्फ साइकिल के लिए एक अलग लेन बनाया जाता है ताकि साइकिल से से यातायात करना आसानी हो और सुरक्षित भी हो।

तो चलिए मैं आपको बताता हूं इस क्रांतिकारी Cycle ka avishkar kisne kiya tha और कब हुआ था

लेकिन कुछ साल पहले तक इसका इस्तेमाल कम हो रहा था अगर अभी की बात करें तो यह धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लोग इसका उपयोग अब शहरों में भी कर रहे हैं।

Table Of Contents Show

साइकिल का आविष्कार किसने किया था

अभी सरकार भी कह रही है अब सरकार भी कह रही है छोटी दूरी तय करने के लिए आप साइकिल का इस्तेमाल जरूर करें यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। और इसमें ना ही कोई इंधन की जरूरत पड़ता है, अभी इलेक्ट्रिक साइकिल भी आ गया है जिसमें आपको बैटरी लगाना पड़ता है या फिर चार्जिंग का ऑप्शन दिया जाता है आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हो। यह बेहद सस्ता होता है अगर आप साइकिल से यातायात कर रहे हो।

अगर आप भी जानना चाहते हो साइकिल का खोज किसने किया तो मैं आपको बता दूं साइकिल का आविष्कार जर्मनी देश के उस समय का बना अधिकारी “Karl Von Drais” ने किया था। जो कि दुनिया का पहला बाईसाइकिल था, आज से लगभग 204 साल पहले यानी 1817 में हुआ था। इस बाईसाइकिल का चित्र उस समय कुछ इस तरीके का दिखता था।

Cycle ka avishkar kisne kiya tha

Karl Von Drais ने सिर्फ बाईसाइकिल ही नहीं इसके साथ-साथ सन 1812 में कागज पर पियानो संगीत में रिकॉर्ड करने वाला उपकरण भी बनाया था। वो आगे चलते 1817 में सामान को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाने के लिए साइकिल और सन 1821 में शुरुआती टाइपराइटर कीबोर्ड वाला भी बनाया था सन 1827 में 16 अक्षरों वाली स्टेनोग्राफ मशीन और दुनिया का पहला कीमा बनाने की मशीन यानि मीट ग्राइंडर भी बनाया था यह सब बनाने का श्रेय भी जाता है कार्ल वॉन ड्राईस को।

साइकिल का आविष्कार कैसे हुआ था और कब हुआ था

cycle ka History के बारे मे जान लेते हैं। इंडोनेशिया में स्थित Mount Tambora ज्वालामुखी में भारी विस्फोट हुआ था सन 1815 में। जिससे यहां पर उत्पन्न हुआ उस ज्वालामुखी का राख से बादल पूरी दुनिया में फैल गया था। और इससे दुनिया भर के सभी देशों में तापमान में भारी गिरावट देखा गया। इसका सबसे अधिक प्रभाव उत्तर गलत के केई देशों में हुआ जहां पर पूरी फसलें एक के बाद एक तबाह होता गया

फसलें तबाह होने के कारण से भुखमरी जैसे हालात पैदा हो गया था इससे काफी संख्या में पालतू पशु का मृत्यु भी होने लगा था क्योंकि उस समय पर इन्हें पालतू पशुओं से यातायात का और सामान भी एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाया जाता था।

ऐसे में इन पशु की मृत्यु को देखते हुए पशु से सामान लाने का विकल्प के रूप में साइकिल का आविष्कार हुआ था शुरुआत में जो बाईसाइकिल बनाया गया था वो लकड़ियों से बना था जिसमें ना ही कोई पडेल था किया ना बेल बहुत कुछ कमी था। इसे चलाने के लिए एक व्यक्ति को पीछे से धक्का लगाना पड़ता था इसके साथ ही हाथों के सहारे साइकिल का मार्गदर्शन होता था और कुछ समय के बाद भी लगाया गया।

Karl Von Drais के द्वारा जो साइकिल बनाया गया था लकड़ी से उसका वजन था 23 किलोग्राम इस आविष्कार को और दुनिया के सामने लाना चाहते थे। और इसके लिए इन्होंने 1817 मे 12 जून को जर्मनी के दो शहर से है Renau और Mannheim के बीच चलाकर लोगों के सामने प्रदर्शित भी किया गया था। 7 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए कुल समय 1 घंटे से ज्यादा लगा था।

आज की साइकिल का आविष्कार कब हुआ था

जैसे कि मैंने आपको बताया Cycle ka avishkar kisne kiya tha लेकिन जब पहली बार साइकिल का आविष्कार किया गया था तब वह लकड़ी से बना था।

और आज हम देखते हैं साइकिल में पेडल भी है बीच में और उसमें पीछे बैठने के लिए भी जगह होता है तो इस तरीके के साइकिल को किसने बनाया था चलिए बताता हूं पहले साइकिल में पैडल नहीं हुआ करता था ऐसे में दुनिया का सबसे पहले पेडल वाला साइकिल फ्रांस में बना था।

Cycle ka avishkar kisne kiya tha

1863 में फ्रांस के एक मशहूर मैकेनिक Pierre Lallement के द्वारा इस तरीके के साइकिल बनाया गया था लेकिन इसमें अगले पहिए पर पेडल था आज की साइकिल में सभी जानते हैं बीच में पेडल होता है और चैन भी होता है जो पहिया से जुड़ा होता है, इस तरीके की डिजाइन बहोत बार प्रयोग करने के बाद आई थी, पहली बार इस तरीके के साइकिल को बाजार में लाए थे जॉन कैम्प ने जैसे कि आज कल दिखता है साइकिल।

तो अभी तक मैंने आपको बताया है कि साइकिल का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ था जहां तक भारत की बात किया जाए तो साइकिल भारत में अंग्रेज लाए थे। जबकि भारत में पहली बार साइकिल का निर्माण हुआ था 1942 में शुरू किया गया था, भारत में साइकिल बनाने वाली कंपनी का नाम है हिंद साइकिल जिसे मुंबई में स्थापित किया गया था।

और पढ़े –

साइकिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य

अब जानते हैं साइकिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य जैसे की साइकिल का हिंदी नाम क्या है?

  • साइकिल को हिंदी में क्या है? इसका जवाब है दी चक्र वाहिनी।
  • दुनिया में बना पहला साइकिल का क्या नाम था? Laufmaschine नाम रखा गया था Karl Von Drais के द्वारा और इस शब्द को अगर हम हिंदी में अनुवाद करते हैं तो इसका मतलब यह होता है “दौड़ने वाला मशीन”
  • आपको यह सुनकर आश्चर्य होता होगा कि दुनिया का सबसे पहला साइकिल सिर्फ और सिर्फ लकड़ी से ही बना था और यह सच है।
  • दुनिया का पहला साइकिल का वजन था 23 किलो।

Q. भारत की सबसे पहली साइकिल निर्माता कंपनी का नाम क्या है?

answer – भारत में सबसे पहले किस कंपनी ने साइकिल निर्माण का काम शुरू किया था तो इसका उत्तर है हिंद साइकिल यह कंपनी मुंबई में स्तिथ है।

Q. साइकिल का आविष्कार किसने किया उसका नाम बताइए?

आपको बता दूं साइकिल का आविष्कार जर्मनी देश के उस समय का बना अधिकारी “Karl Von Drais” ने किया था। जो कि दुनिया का पहला बाईसाइकिल था, आज से लगभग 204 साल पहले यानी 1817 में हुआ था। इस बाईसाइकिल का चित्र उस समय कुछ इस तरीके का दिखता था।

Q. सबसे पहले electric bicycle की खोज किसने की और कब?

दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक बाईसाइकिल यानी e-bike अमेरिका में बना था और यह 1895 में ओग्डेन बोल्टन ने इसे बनाया था। और इसके पिछले पहिया में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया था जहां से 10 वोल्ट का इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न होता था और इस साइकिल को इसके माध्यम से चलाया जाता था।

मेरा राय

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं, आज मैंने आपको बताया साइकिल का आविष्कार किसने किया था और साइकिल का इतिहास किया रहा अभी तक इसके साथ ही साइकिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य भी बताया हिंदी में साइकिल को क्या कहा जाता है यह भी बताने की कोशिश की मैं उम्मीद करता हूं आपको मेरा यह लेख पढ़कर काफी कुछ जानने को मिला होगा। अगर कुछ प्रश्न है आपका तो कमेंट करना ना भूलें मैं रिप्लाई जरूर दूंगा अच्छा लगा हमारा पोस्ट तो शेयर करना ना भूले अपने साथियों को।

Jio Phone से Online पैसे कैसे कमाए? 1000 रुपया प्रतिदिन जानिये कुछ नया और सठिक तरीका

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye? सुनने में थोड़ा अजब नहीं लगता है, जहां पर हरकोई स्मार्टफोन से पैसे कैसे कमाए? यह जानना चाहते हैं, लेकिन वहीं पर बहूत लोग गूगल पर यह सर्च करते हैं जिओ फोन से पैसे कैसे कमाया जाता है? और उसके बाद आपको जो बात बताया जाता है, वो है…

Continue reading

WhatsApp से पैसे कमाने का 5+ आसान तरीका 2021 में

आज के समय में आपको हर एक स्मार्टफोन पर WhatsApp Application देखने को मिल जाएगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की WhatsApp se Paise Kaise Kamaye अगर नहीं, तो आज में आपको इसके बारे में बताऊँगा और साथ में Whatsapp से जुड़ा हुआ कुछ अन्य जानकारी। जैसे की हम सभी लोग जानते हैं Whatsapp…

Continue reading

Amazon से पैसे कैसे कमाए जानिए 5 आसान तरीका

में कमा सकता हूँ तो आप क्यूँ नहीं, जी हाँ आज में आपको ऐसे 5 सरल तरीका बताऊँगा जहां कोई भी Amazon Se Paise Kaise Kamaye यह जान सके। हम सभी को पता है कि आज अमेज़न कितने बड़ी कंपनी है, और यह सिर्फ भारत में नहीं बल्कि अलग-अलग 18 देशों में फैला हुआ है,…

Continue reading

Youtube की Search History और Watch History कैसे डिलीट करें? जानिए 1 मिनट में

YouTube या Google किसी भी जगह पर आप की जानकारी नहीं रहेगा इस तरीके से डिलीट करें YouTube Search History और Youtube Watch History. लेकिन यह बहुत लोग नहीं जानते कैसे YouTube Search History Delete Kare और YouTube Watch History Delete kare आज में आपको इसी के बारे में बताऊँगा कैसे आप आसानी से डिलीट…

Continue reading

5 तरीके – एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए? जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye? अपने पेटीएम पेमेंट बैंक के बारे में सुना होगा और पेटीएम क्या है? इसके बारे मे मैंने आपको बताया है लेकिन क्या आपने एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में सुना है किसी से? अगर आपके पास एयरटेल का सिम कार्ड रहेगा तो आपने हो सकता है कि सुने…

Continue reading

Bank Se Paise Kaise Kamaye ~ महिना 50000 रुपया

पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है? बैंक से पैसे कैसे कमाए इसके लिए हम सभी के पास सही जानकारी नहीं है? कुछ दिन पहले तक मेरे पास भी Bank Se Paise Kaise Kamaye पूरा जानकारी नहीं था, लेकिन इस पोस्ट को लिखने के लिए जब मैं रिसर्च किया तो में कुछ 5 तरीका नजर आया…

Continue reading

Leave a Comment