Kyc Kya Hai | केवाईसी क्या होता है?

आज के समय में चाहे आप नया बैंक खाता खोलें, या फिर जिओ का नया सिम खरीदें, सभी जगह केवाईसी का नाम तो सुना ही होगा आखिरकार यह Kyc Kya Hai? आज इसके ऊपर मैं आपको पूरा जानकारी बताऊँगा। क्या केवाईसी एक नंबर होता है? या फिर कुछ और आज में आपको Kyc Kya Hota Hai? साथ ही Kyc full form इन सब से बारे में बताऊँगा। तो चलिए सबसे पहले में आपको बताता हूँ केवाईसी क्या है इसके बारे में

Kyc Kya Hai
Kyc Kya Hai

Kyc यानि Know Your Customer अर्थात अपने ग्राहक को पहचानना जब भी किसी ऐसे माध्यम/सेवा का इस्तेमाल करते है जहां पर उस ब्यक्ति को पहचानना होता है तो उस सेवा में केवाईसी किया जाता है। जैसे की बैंकिंग, वित्तीय कारोबार, ऑनलाइन सर्विस, ऑनलाइन पेमेंट माध्यम (Phone pe, Google Pay, Paytm, Amazon) ट्रेडिंग अकाउंट, डीमैट अकाउंट खोलना इसके अलावा भी आपको बहुत सारे जगहों में केवाईसी करवाना पड़ता है।

अगर मैं आपको सरल भाषा में समझाऊं तो यह कुछ इस तरीके से काम करता है अगर मान लेते हैं एक बैंक है वह अपने कस्टमर को पहचानने के लिए उस कस्टमर से उनका कुछ ऐसा valid डॉक्यूमेंट अपने पास रखता है ताकि उस कस्टमर को पहचाना जा सके।

अगर मैं इसमें दूसरा उदाहरण दूँ तो दोस्तों कुछ साल पहले जब भी हम कोई सिम कार्ड खरीदने जाते थे तो अपना वोटर कार्ड देकर खरीद सकते थे, लेकिन अभी ज्यादातर आधार कार्ड से सिम खरीदना होता है।

इसके वजह से आपके नाम पर कितने सिम एक्टिवेट है यह सरकार को पता भी चलता है, कि कहीं आपने कुछ अगर गलत किया तो आप को पकड़ा भी जा सकता है।

यहां पर जब भी हम अपना आधार नंबर से ऑथेंटिकेशन करवाते हैं सिम कार्ड लेने के समय, वही अपना केवाईसी हो जाता है यानी सिम कंपनियों को यह पता चलता है। हम कौन हैं कहां से हैं अपना मोबाइल नंबर क्या है और कहां से सिम खरीदा है यह सब कुछ सिम कंपनियों को मिलता है और वहां से सरकार भी इस डाटा को एक्सेस कर सकता है। तो अब आप समझ गए होंगे केवाईसी क्या है?

केवाईसी का फूल फॉर्म क्या है

तो आप आप जान लीजिए केवाईसी का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी में और इंग्लिश में-

  • Kyc Full Form in Hindi – अपने ग्राहक को जानो।
  • Kyc Full Form in English – Know Your Customer.

केवाईसी में आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या लगता है?

केवाईसी करने के लिए आपको कुछ अपना आवश्यक दस्तावेज देना होता है इसका लिस्ट में बता रहा हूं – केवाईसी में सबसे पहला आपको अपना Identity Proof Document देना होता है, दूसरे नंबर पर Address Proof Documents और किसी किसी जगह आपको Income Proof का डॉक्यूमेंट भी देना होता है तो मैं एक-एक करके बताता हूं –

1. Identity Proof – Documents List

केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले आईडेंटिटी प्रूफ देना होता है। जैसे की

  • Passport
  • Aadhaar card
  • Pan card
  • Driving licence
  • Voter Identity Card
  • Photo identity proof of Central or state government
  • ration card with photograph
  • bank passbook bearing photograph
  • letter from A recognized public authority for public servant
  • identity card of university for Board of Education like ISC, CBSE etc.
  • employee identity card of a listed company for public sector company

ऊपर दिया हुआ डॉक्यूमेंट से आप अपना केवाईसी कर सकते हो लेकिन कुछ जगह पर कुछ सिलेक्टेड डॉक्यूमेंट की जरूरत होता है जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडेंटिटी कार्ड।

और पढ़े:-

2. Address Proof – Documents List

जैसे की केवाईसी करने में अपना एड्रेस प्रूफ भी देना होता है तो आप इन डॉक्यूमेंट में से किसी एक को दे सकते हो

  • Voter Identity Card
  • Passport
  • Driving licence
  • Electricity bill, telephone bill including mobile landline, wireless any type of connection इसमें आपको 6 महीना पुराना बिल ही देना होता है ज्यादा पुराना नहीं चलता है।
  • Bank account statement
  • Gas connection card & Gas Bill
  • Letter from any recognized public authority or public servant
  • Credit card statement
  • House purchase deed
  • Lease agreement अंतिम 3 महीना का रेंट का रिसिप्ट बिल देना होता है।

3. Income Proof – Documents List

जैसे कि अगर आप एक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो आपको अपना इनकम प्रूफ भी देना होता है इसके लिए जो केवाईसी डॉक्यूमेंट होता है वह मैं आपको बताता हूं-

  • Income tax return
  • Salary slips
  • Bank statement

तो केवाईसी करने के लिए जो भी डॉक्यूमेंट लगेंगे उसका लिस्ट मैंने आपको बता दिया है।

केवाईसी का महत्व

Importance of Kyc – अगर महत्व की बात कही किया जाए तो बैंकिंग और टेलीकॉम कंपनियों में इसका बहुत ही ज्यादा महत्व होता है बहुत ज्यादा फ्रॉड रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

पहले अपना देखा होगा एक व्यक्ति बहुत सारे अन्य बैंक से लोन लेकर नहीं चुका पाता या फरार हो जाता केवाईसी कराने के बाद बहुत कठिन है ऐसा होना।

दूसरी और टेलीकॉम कंपनियों में भी इसको अनिवार्य किया गया है भारत सरकार के द्वारा ताकि इससे एक आदमी के पास बहुत ज्यादा सिम कार्ड ना हो, और इससे कोई फ्रॉड ना हो। तो केवाईसी क्या है 2021? और इसका महत्व आपको पता चल गया।

E- Kyc क्या है? कहाँ पर उपयोग होता है

ई-केवाईसी का मतलब इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी होता है, आपको यहां पर कुछ डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है आप अपने आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट के माध्यम से इसे करवा सकते हो।

आपने देखा होगा जब भी कोई सिम लेने जाते हैं तो वहां पर ई-केवाईसी किया जाता है इसे Aadhaar Based Kyc भी कहा जाता है।

Freequently Asked Questions

बैंक KYC क्या है?

केवाईसी (Know Your Customer) इसके माध्यम से बैंक आप को पहचानेगा कि आप कौन हो कहां से हो आपका नाम और पता यह होता है बैंक केवाईसी।

KYC क्यों जरूरी है?

केवाईसी ग्राहक और संस्थानों दोनों के लिए जरूरी है, संस्थान जैसे कि (बैंक,टेलीकॉम ऑपरेटर) अपने ग्राहकों को पहचानेगा उन ग्राहक का नाम,पता साथ ही ग्राहक को कोई फ्रॉड ना हो इसीलिए ग्राहक के लिए भी केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

केवाईसी नंबर का मतलब क्या होता है?

केवाईसी नंबर नहीं होता है यह प्रोसेस होता है डॉक्यूमेंट का हां अगर आप ईकेवाईसी करते हो यानी इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी तो इसके लिए आपको आधार कार्ड का नंबर होना चाहिए।

मेरा राय

तो दोस्तों आज की है इस पोस्ट में मैंने आपको बताने की कोशिश किया केवाईसी क्या होता है, केवाईसी का फुल फॉर्म और केवाईसी करवाने का महत्व आज की तारीख में क्या है? उम्मीद करता हूं आपको मेरा यह पोस्ट Kyc Kya hai in hindi 2021 में इसे पढ़कर अच्छा लगा होगा और कुछ जानकारी प्राप्त हुआ होगा। अगर यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपनों के बीच शेयर करना ना भूले कुछ जानना हो तो कमेंट कीजिए।

IPL Match Live कैसे देखें? ~ 2021 में बेस्ट तरीका

IPL Season 14 का 2nd Phase बस शुरू होने की कगार पर है, ऐसे में हर एक क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक त्यौहार आ रहा है। जिसमे मेरे बहुत सारे भाइयों को यह जानकारी चाहिए Free me Live IPL Match kaise dekhen? तो आज में आपके लिए यह पोस्ट लेकेर आया हूँ इस पोस्ट को…

Continue reading

Jio का Number कैसे निकाले? ~ 3 तरीके से Jio Ka Number Nikale

jio Sim ka number kaise nikale जब मैं यह ढूंढ रहा था Google पर जिओ सिम का नंबर कैसे निकाले तो मुझे Google में जो Search Result दिखाई दिया। और उसमें बताया जा रहा था कि आप Ussd Code के माध्यम से यह पता कर सकते हैं, और वह Ussd Code था यह *1# और…

Continue reading

Mobile में Hindi Typing कैसे करें?

Mobile में Hindi Typing कैसे करें? भारत एक भाषाओं का घर है, जहां पर 100 से भी ज्यादा भाषाएं बोली जाती है। और इनमें से कुछ मातृभाषा है हिंदी, बंगाली, मराठी, तेलुगू , तमिल, उर्दू, गुजराती, भोजपुरी, कनाडा, ऑडिया, पंजाबी, राजस्थानी, छत्तीसगढ़ी, मैथिली और भी बहुत सारे भाषा। पूरे भारत की बात किया जाए तो…

Continue reading

Ifsc Code क्या है और Ifsc Code कैसे पता करे?

मेरा बेटा दिल्ली में पड़ता है उसे अभी पैसों की जरूरत है, और मुझे उसे पैसा भेजना है कि तभी मैंने देखा मेरे पास तो IFSC CODE नहीं है क्या आपको भी यह दिक्कत होता है। तो आज मैं आपके लिए इस पोस्ट में बताने वाला हूं ifsc code क्या है? और ifsc code कैसे…

Continue reading

Leave a Comment