OTP क्या होता है इसका पूरी जानकारी हिन्दी में

One Time Password (OTP) इसे वन-टाइम पिन, वन-टाइम ऑथराइजेशन कोड या फिर डायनामिक पासवर्ड से भी जाना जाता है। यह एक तरीके का पासवर्ड है जिसे लॉग इन करने के लिए या फिर ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

OTP आने में अगर ज्यादा समय लगता है इसलिए ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है यह तो आपने कई बार देखा भी रहेगा, आज मे आपको उसी ओटीपी के बारे में बताऊंगा OTP Kya Hai, OTP Ka Matlab, OTP Ka Full Form Kya Hai, How Many Types of OTP यह कैसे काम करता है? और क्या वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी सुरक्षित होता है? साथ ही इसका फायदा क्या-क्या है? और नुकसान क्या है?

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको ओटीपी के बारे में बहुत सारे जानकारी एक साथ मिलेगा मैं आशा करता हूं आप इस आर्टिकल को पूरा ही पड़ेंगे तो आपको बहुत सारे जानकारी मिलेगा यहां से।

OTP क्या है – What is OTP in Hindi


ओटीपी (One Time Password) या फिर One Time Pin एक ऐसा पासवर्ड एक उपभोक्ता एक समय में एक ही बार इस्तेमाल कर सकता है किसी भी प्रकार के लेनदेन या लॉग इन करने के समय ज़्यादातोर Online Shopping, Online Transaction, Account verification, etc. के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

OTP - One Time Password meaning in hindi With Full Details
OTP MEANING IN HINDI FULL DETAILS

एक उपभोक्ता एक ही बार लॉगिन सेशन पर एक ओटीपी का इस्तेमाल कर सकता है, और प्रत्येक बार जब भी आप लॉगिन करोगे कहीं पर भी यह हर बार बदलता रहता है।

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो या फिर ऑनलाइन भुगतान तो आपसे किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए ओटीपी नंबर मांगा जाता है आप भी सोचते होंगे OTP Kya Hota Hai? और ओटीपी नंबर कौन सा नंबर होता है?

तो मैं यहां पर बता देता हूँ यह आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 से 8 डिजिट का एक सीक्रेट कोड होता है, जिसे हम वन टाइम पासवर्ड भी बोल सकते हैं।

ओटीपी का विचार पहली बार 1980 के दशक की शुरुआत में लेस्ली लैमपोर्ट द्वारा सुझाब दिया गया था। लैमपोर्ट की योजना में, उपयोगकर्ता एक गुप्त W और एक स्थिर T से शुरू होता है, जो अनुमति दी जाने वाली पहचान की संख्या को परिभाषित करता था।

अगर मैं ओटीपी की बात करूं तो यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, ऑनलाइन में आपको SMS, EMAIL के माध्यम से मिलता है और ऑफलाइन में पोस्ट ऑफिस के थ्रू आपको एक लेटर मिलता है जिसमें यह ओटीपी रहता है।

OTP Kya Hai in Hindi 2021 – तो अब आपको समझ आ रहा है, आगे आपको इसके बारे मे और भी जानकारी मिलेगा तो पढ़ते रहे।

OTP Meaning in Hindi

तो ओटीपी का हिंदी मतलब जैसे अभी तक आपने समझा है यह एक 6-8 डिजिट का कोड होता है जिसे हम किसी भी प्रकार के ऑनलाइन लेनदेन, खरीदारी, करने के लिए या फिर अकाउंट बनाना, या वेरीफाई के लिए इसका उपयोग करते है।

यह एक तरीके का सुरक्षा आवरण होता है, जिससे हम अपने ऑनलाइन अकाउंट को सुरक्षित रखते हैं। और गूगल भी अपने Google two-step Verification या नया Email id Banane के लिए इसका इस्तेमाल करता है।

OTP Meaning in Hindi अगर मैं इसका ऑफलाइन उदाहरण की बात करूं तो एटीएम का पिन पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आता है, और Google Adsense का पिन वेरीफाई करने के लिए ऑफलाइन पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पिन भेजता है।

ओटीपी का इस्तेमाल क्यूँ होता है?

हर दिन सुनने को मिलता है किसी का यूट्यूब चैनल है खो गया या फिर किसी का बैंक अकाउंट से पैसा ही गायब हो गया है, OTP Ka Istemaal Kyoon Hota Hai इसे समझने के लिए में आपको मैं आपको इस तरीके से समझाता हूं जैसे कि हमारा घर के बाहर एक गेट भी होता है, और उस गेट को खोल के हम सभी अंदर आते हैं।

लेकिन घर के अंदर अगर हमें किसी रूम में जाना है तो उस रूम के सामने भी एक गेट होता है उसे खोल कर जाना पड़ता है किसी भी रूम में, यह भी ओटीपी कुछ उस तरीके से काम करता है अगर हमें किसी अकाउंट पर जाना है, उसमें क्या है यह जानना है, तो हमें अकाउंट को लोगिन करने के बाद भी एक बार वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी को देना होता है।

तो ओटीपी का इस्तेमाल सिक्योरिटी के लिए भी किया जाता है ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे गूगल अमेजॉन फेसबुक टि्वटर फ्लिपकार्ट जैसे बड़े साइट अपने ग्राहक के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन के तहत इस ओटीपी का इस्तेमाल करता है।

इससे ऑनलाइन फ्रॉड करने मे कुछ हद तक रोक लगाया जा सकता है। इसलिए OTP का इस्तेमाल किया जाता है। अब आप जानेंगे OTP Full Form क्या है हिंदी में।

OTP Full Form

OTP Full Form In English – One Time Password
ओटीपी का फुल फॉर्म हिंदी में – एक समय एक पासवर्ड

Types of OTP

ओटीपी कितने प्रकार के होते हैं? तो ओटीपी तीन प्रकार में होते हैं यथा

  • SMS OTP – ओटीपी मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल एसएमएस ओटीपी का किया जाता है, और सबसे ज्यादा लोग इसका उपयोग करते हैं।
  • Voice Calling OTP – यहाँ पर आपके नंबर पर कल करके बताया जाता है आपका ओटीपी नंबर क्या है और आपको उसे enter करना होता है।
  • Email OTP – इसका प्रचलन थोड़ा कम होता है यह ओटीपी ईमेल आईडी पर भेजा जाता है, कहीं पर आपने सुना होगा ईमेल वेरीफाई करना होता है तो वहां पर ईमेल ओटीपी का उपयोग किया जाता है।

तो यह था Types of OTP in Hindi 2021 तो अपने जाना ओटीपी कितने प्रकार के होतें है।

क्या ओटीपी सुरक्षित होता है?

जी हाँ, ओटीपी काफी ज्यादा सुरक्षित होता है, और क्योंकि इसका एक्सपायरी समय काफी कम होता है लगभग 10 मिनट कुछ-कुछ जगह पर यह 30 मिनट तक रहता है, लेकिन अगर आपके यूज़र आईडी या पासवर्ड को कोई भी जानता है और वह आपका अकाउंट को हैक करने की कोशिश करता है तो ओटीपी यह सुनिश्चित करता आपके मोबाईल नंबर के माध्यम से हैक करने वाला कोई दूसरा है तो आपका अकाउंट सुरक्षित रहता है।

जैसे की मैंने बताया ओटीपी हरबार लॉगिन करने पर अलग ओटीपी आपको मिलता है, यही है आपका अकाउंट को सुरक्षित रखने का तरीका।

इसीलिए बताया जाता है ओटीपी को किसी के साथ शेयर ना करे और ना ही किसी को कल पर बताये, चाहे उस व्यक्ति को आप जानते हो।

ओटीपी का उपयोग – Uses of OTP in Hindi

  1. अपने अकाउंट पर लॉग इन करने के समय ओटीपी का उपयोग किया जाता है बड़े कंपनियां ज्यादातर इसका इस्तेमाल करते हैं जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट गूगल पेटीएम इससे कंपनियों को यह पता चलता है आप ही उस अकाउंट का मालिक हो।
  2. अगर आपके पास मल्टीपल अकाउंट है तो भी ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है इसके मदद से यह पता चलता है आपका प्राइमरी डिवाइस क्या है और बाकी सेकेंडरी डिवाइस मे कौन कौन सा इस्तेमाल कर रहे हो।
  3. चाहे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हो यह आप पंजाब नेशनल बैंक और नहीं तो एक्सिस बैंक या फिर एचडीएफसी बैंक सभी बैंक आजकल ऑनलाइन आ चुका है, और अपने कस्टमर को ऑनलाइन सर्विस (Net Banking) देता है जिससे उपभोक्ता ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं इसके लिए भी ओटीपी का उपयोग किया जाता है किसी भी तरीके का लेनदेन हो या फिर अकाउंट प्रोफाइल में कुछ बदलाव।
  4. यदि आपके पास कोई अकाउंट है किसी भी सोशल मीडिया या फिर कहीं पर भी और आपने बहुत समय से उस अकाउंट पर लॉग इन नहीं किया, तो आप जब भी उस अकाउंट पर लॉगिन करेंगे सिक्योरिटी के लिए आपको ओटीपी डालकर उस अकाउंट में लॉगिन कर सकते हो इसके लिए भी हो ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।
  5. आप या मैं कभी भी अगर सिम कार्ड लेने जाते हैं तो उस क्षेत्र में भी इसका इस्तेमाल होता है जब भी हम कोई सिम को एक्टिवेट करते हैं उसके लिए हमें और ओटीपी देना होता है और ग्राहक की पहचान को इसमें साबित किया जाता है।
  6. ऑनलाइन शॉपिंग करने के समय जब हम भुगतान करते हैं क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से तो हमें इस प्रक्रिया से गुजरना होता है ओटीपी डालकर।

तो यह तो कुछ पॉइंट जो मैंने बताया इसमें ओटीपी का उपयोग होता है इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे सर्विस होता है जिसमें ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।

OTP के फायदा

  1. यह एक तरीका से दरवाजा का काम करता है किसी भी रूम मे जाने के लिए, यानि अगर आपके अकाउंट पर जाने के लिए ओटीपी वो दरवाजा है जिसे खोलने के बाद ही जा सकते हो।
  2. इसके माध्यम से मूल उपयोगकर्ता का पहचान किया जा सकता है, जिससे की धोखाधड़ी और को रोका जा सकता है।
  3. सोशल मीडिया पर ताला लगाया जा सकता है, जिससे लोगों का बिस्वास बढ़े सोशल मीडिया पर।
  4. OTP रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आता है, जिससे की अकाउंट का आईडी, पासवर्ड जानने पर भी account सुरक्षित रहता है।
  5. ओटीपी के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है, यह मुफ़्त सर्विस होता है किसी भी उपभोक्ता के लिए।
  6. कुछ ही सेकंड मे पता चलता है, की यूजर की असली पहचान।

अंतिम बातें

OTP Kya Hota Hai – तो दोस्तों आज की इस पोस्ट पर मैंने आपको बताया है OTP Kya Hai in hindi इसमे आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा जैसे की OTP Full Form क्या है? OTP Meaning in Hindi आशा करता हूँ आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर कुछ और जानना चाहते हो तो कमेन्ट करना ना भूले।


IPL Match Live कैसे देखें? ~ 2021 में बेस्ट तरीका

IPL Season 14 का 2nd Phase बस शुरू होने की कगार पर है, ऐसे में हर एक क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक त्यौहार आ रहा है। जिसमे मेरे बहुत सारे भाइयों को यह जानकारी चाहिए Free me Live IPL Match kaise dekhen? तो आज में आपके लिए यह पोस्ट लेकेर आया हूँ इस पोस्ट को…

Continue reading

Jio का Number कैसे निकाले? ~ 3 तरीके से Jio Ka Number Nikale

jio Sim ka number kaise nikale जब मैं यह ढूंढ रहा था Google पर जिओ सिम का नंबर कैसे निकाले तो मुझे Google में जो Search Result दिखाई दिया। और उसमें बताया जा रहा था कि आप Ussd Code के माध्यम से यह पता कर सकते हैं, और वह Ussd Code था यह *1# और…

Continue reading

Mobile में Hindi Typing कैसे करें?

Mobile में Hindi Typing कैसे करें? भारत एक भाषाओं का घर है, जहां पर 100 से भी ज्यादा भाषाएं बोली जाती है। और इनमें से कुछ मातृभाषा है हिंदी, बंगाली, मराठी, तेलुगू , तमिल, उर्दू, गुजराती, भोजपुरी, कनाडा, ऑडिया, पंजाबी, राजस्थानी, छत्तीसगढ़ी, मैथिली और भी बहुत सारे भाषा। पूरे भारत की बात किया जाए तो…

Continue reading

Ifsc Code क्या है और Ifsc Code कैसे पता करे?

मेरा बेटा दिल्ली में पड़ता है उसे अभी पैसों की जरूरत है, और मुझे उसे पैसा भेजना है कि तभी मैंने देखा मेरे पास तो IFSC CODE नहीं है क्या आपको भी यह दिक्कत होता है। तो आज मैं आपके लिए इस पोस्ट में बताने वाला हूं ifsc code क्या है? और ifsc code कैसे…

Continue reading

Instagram Private Account की Post कैसे देखें ~ 3 तरीके से जाने

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा Instagram Private Account की Post देखने का 3 तरीका वैसे देखा जाए तो इंटरनेट में आपको बहुत सारे Content इस पर मिल जाएगा, लेकिन वहां पर जो तरीका बताया जाता है उनमें से कुछ तरीका अगर आप Follow करते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक भी…

Continue reading

Instagram Account Private कैसे करें

Instagram यह एक Social Media Platform है, और लोग Reels video देखने के लिए इसका इस्तेमाल ज़्यादतोर करते हैं। और आज में आपको Instagram Account Private Kaise Kare यह बताऊँगा। इंस्टाग्राम पर करोड़ों लोग इसका उपयोग करते हैं। और ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो कि नहीं चाहते हैं कि कोई उनका इंस्टाग्राम प्रोफाइल…

Continue reading

Leave a Comment