यूपीएससी क्या है | UPSC full form in Hindi

Youngest IPS Officer Saffin Hussain quotes

दोस्तों आज में आपको बताऊँगा की upsc kya hai साथ ही upsc full form in hindi जिसमे आपको यह जानकारी मिलेगी कैसे आप यूपीएससी की तैयारी कैसे करे? चाहे आप 12th या Graduation में पढ़ाई कर रहे हो आज के बाद आपको यूपीएससी परीक्षा के बारे में किसी से भी पूछना न पढ़े।

यूपीएससी की तैयारी कैसे करे जब मैंने इसके बारे में थोड़ा गूगल पर सर्च किया तो मुझे बहूत सारे रिजल्ट दिखाई दिया लेकिन उन सभी रिजल्ट को पढ़ने के बाद मुझे कुछ प्रश्न का जबाब मिला और कुछ प्रश्न का नहीं अलग-अलग वेबसाईट में जाकर ढूंढना पड़ा।

Table Of Contents Show
यूपीएससी के बारे में आज में आपको क्या बताऊँगा?

लेकिन यदि आप सिर्फ यूपीएससी क्या होता है, परीक्षा पैटर्न क्या है, कैसे सिलेक्शन होता है आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफ़एस का, ट्रैनिंग कहाँ होता है, cut-off कैसे तेय होता है? में आपको यूपीएससी के बारे में पूरी जानकारी देने की कोसिस करूंगा। सबसे पहले शुरुआत करते है यूपीएससी क्या है इसके बारे में

यूपीएससी क्या है? बिस्तार से पूरी जानकारी

upsc kya hai
UPSC KYA HAI

upsc (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) भारत का प्रमुख भर्ती एजेंसियों में गिनती की जाती है, इसे लोग यूपीएससी बोर्ड/संघ लोक सेबा आयोग के नाम से भी जानते है।

राज्य और केंद्रीय सेवा जैसे Group A और Group B के लिए नियुक्त करता है और परीक्षा का भी आयोजन करता है।

जिसमे देश का सबसे प्रतिष्ठित सेवा आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) शामिल है इसके अतिरिक्त दूसरे कई सारी सेवाएं शामिल हैं, जैसे IRS है।

UPSC केंद्र सरकार की नौकरी की खाली पद को भरने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

जबकि प्रत्येक राज्य में PSC (Public Service Commission) राज्य सरकार की नौकरी की खाली पद को भरता है।

यूपीएससी केंद्र और राज्य सरकार के लिए अलग-अलग 23 सेवाओं में राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा का आयोजन करता है हर साल।

मुख्यालय यूपीएससी का New Delhi, Dholpur House. अभी यूपीएससी के अध्यक्ष/chairmen है Pradeep Kumar Joshi. इन्होंने 7 अप्रैल 2020 को अपना कार्यभार संभाला था और 4 अप्रैल 2022 को प्रदीप कुमार जोशी का कार्यकाल खत्म होगा।

अगर आपको यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानना है तो इस लिंक पर क्लिक करें upsc official website

यूपीएससी का इतिहास

History of UPSC – 1923 में ब्रिटिश सरकार द्वारा फरेहम के लॉर्ड ली की अध्यक्षता में भारत में बेहतर सिविल सेवाओं पर The Royal Commission की स्थापना की गई थी। Sir Ross Barker की अध्यक्षता में भारत में पहले लोकसभा आयोग की स्थापना की गई थी 1 अक्टूबर 1926 को।

Public Service Commission को केवल एक सीमित सलाहकार कार्य प्रदान किया गया था और स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं ने इस पहलू पर लगातार जोर दिया, जिसके फल स्वरूप भारत सरकार अधिनियम 1935 के तहत एक संघीय लोक सेवा आयोग की स्थापना हुई।

आजादी के बाद संघीय लोक सेवा आयोग संघ लोक सेवा आयोग बन गया। इसे 1950, 26 जनवरी को भारत के संविधान के तहत संवैधानिक दर्जा दिया गया।

संघ लोक सेवा आयोग की स्थापना आर्टिकल – 315 के तहत हुई थी। अनुच्छेद 315 भारतीय संबिधान में संघ और राज्य लोक सेबा आयोगों से संबंधित है, वैसे ही Article – 316 में सदस्यों के नियुक्ति, कार्यकाल से संबंधित है।

यूपीएससी का फुल फॉर्म

अब में आपको बताता हूँ की यूपीएससी का फूल फॉर्म क्या है इंग्लिश और हिंदी में

  • UPSC full form in English – Union public Service Commission
  • यूपीएससी का फूल फॉर्म हिंदी में – संघ लोक सेवा आयोग

यूपीएससी में शैक्षिक योग्यता क्या होना चाहिए?

यूपीएससी यानि Union Public Service Commission जो भी परीक्षा का आयोजित करता है (IAS, IPS, IFS, IRS, IFOS, ETC.) उसमें ज़्यादातोर परीक्षाओं पर आपको किसी भी केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त University/विश्वविद्यालय से आपको किसी भी subject से Graduation का डिग्री होना चाहिए।

इसमे कोई Percentage की जरूरत नहीं होता है। इसका मतलब बस आपको graduation Pass होना है। तो यह था यूपीएससी के लिए योग्यता जो आपके पास होना चाहिए।

और पढ़े :-

उम्र सीमा क्या होना चाहिए सिविल सर्विस परीक्षा को देने के लिए।

सिविल सर्विस परीक्षा में योग्यता क्या होना चाहिए यह मैंने आपको ऊपर बताया अभी मैं आपको बताऊंगा कि आपका उम्र सीमा क्या होना चाहिए अगर आप SC, ST, OBC, GENERAL CATEGORY से आते हो तो –

CATEGORY/श्रेणी NUMBER OF ATTEMPTS/कितनी बार परीक्षा दे सकते हो AGE/उम्र (अधिकतम)
जनरल6 बार32 बर्ष
EWS (आर्थिक रूप से कमजोर बर्ग)6 बार32बर्ष
अन्य पिछड़ा वर्ग9 बार (3 प्रयास ज्यादा)35 बर्ष
अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति37 साल ( छूट साल की)37/40 बर्ष
विकलांग उम्मीदवार42 साल (10 साल ज्यादा)जनरल और ओबीसी 9 बार (SC & ST) कोई सीमा नहीं
age limit to appear in civil service exam

यूपीएससी के कार्य क्या क्या है?

जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया है की Upsc/संघ लोक सेबा आयोग एक एजेंसी है, जो कि भारत में विभिन्न परीक्षाओं का आयोजित करवाता है। अगर मैं कार्य के बाद करूं तो इनका कुछ प्रमुख कार्य जो है वह है-

संघ की सेवा में सेवा की नियुक्ति के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन आयोजित करना।
साक्षात्कार के माध्यम से चयन के द्वारा सीधी भर्ती।
और पदोन्नति प्रतिनियुक्ति और अवशोषण के माध्यम से विभाग के अधिकारी नियुक्त करना।

यूपीएससी द्वारा आयोजित किये जाने वाले परीक्षाओं की सूची

List of exams to be conducted by UPSC – अगर में यूपीएससी के द्वारा आयोजित किये जाने बाले परीक्षा की लिस्ट यह रहा आपके सामने –

1. All India Services

अल इंडिया सर्विस में आते हैं यह दो पोस्ट

  • इंडियन ऐड्मिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS)
  • इंडियन पुलिस सर्विस (IPS)

2. Central Services (Group A)

सेंट्रल सर्विस(ग्रुप-A) पर कुल 18 सर्विस/पोस्ट आता है

  • इंडियन ट्रैड सर्विस (ITRS)
  • इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS-C&CE)
  • इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS-IT)
  • इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस(IRTS)
  • इंडियन रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स सर्विस (IRPFS)
  • भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (IRPS)
  • इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस (IRAS)
  • Indian P&T Accounts and Finance Service (IP&TAFS)
  • भारतीय पोस्टल सर्विस (IPOS)
  • Indian Ordnance Factories Service (IOFS)
  • भारतीय टेलीकम्युनिकेशन सर्विस (ITS)
  • इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस (IIS)
  • इंडियन डिफेंस एस्टेटस सर्विस (IDES)
  • भारतीय डिफेंस अकाउंट्स सर्विस (IDAS)
  • इंडियन कॉरपोरेट लॉ सर्विस (ICLS)
  • इंडियन सिविल अकाउंट्स सर्विस (ICAS)
  • इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विस (IA&AS)
  • इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS)

3. Group B Services

ग्रुप बी पर 5 सर्विस आता है जो की आप यह देख सकते हो –

  • Armed Forces Headquarters Civil Services (AFHCS).
  • Pondicherry Civil Service (PCS).
  • Pondicherry Police Service (PPS).
  • Delhi, Andaman and Nicobar Islands Civil Service (DANICS).
  • Delhi, Andaman and Nicobar Islands Police Service (DANIPS).

आप इसे यह भी कह सकते हो की यूपीएससी के अंदर कुल इतने ही पोस्ट होता है।

युपीएससी परीक्षा कौन दे सकता हैं?

अगर आप एक उम्मीदवार हो सिविल सर्विस परीक्षा देना चाहते हो तो आपकी उम्र जिस साल यह परीक्षा देंगे उस साल अगस्त महीना 1 तारीख तक आपको आपका उम्र 21 वर्ष होना चाहिए। UPSC Kya Hai अब आपको समझ में आ रहा है, और जानने के लिए पूरा पढ़े।

UPSC की परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें?

सिविल सेवा परीक्षा इसे हर साल 500000 से भी ज्यादा परीक्षार्थियों के द्वारा परीक्षा दिया जाता है। लेकिन 0.1% ही preliminary Examination से आगे बढ़ पाते है।

यूपीएससी क्या है

सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में होता है – 1.Preliminary Exam Examination 2. Mains Examination 3. Interview इसके हिसाब से आपको अपने परीक्षा में तैयारी करना है

1. सिलेबस को समझना जरूरी है

सिविल सर्विस परीक्षा में सबसे पहले आप अपने सिलेबस क्या है उसको जाने से ही से सही से और इसके लिए आपको जो पिछला साल या उससे पिछला साल का क्वेश्चन पेपर और answer key को अच्छे से देखना है, पिछले चार-पांच सालों का भी देख लीजिए।

2. कोचिंग लीजिए

अगर घर में पैसा की कोई कमी नहीं है, तो आप कोचिंग ले सकते हैं यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कोचिंग इसलिए लेना जरूरी है क्योंकि वहां पर आप एक चर्चा में रहेंगे कैसे तैयारी करते हैं। किसी भी सब्जेक्ट में जो भी टीचर होते हैं वह उसी सब्जेक्ट में पढ़ाते हैं।

लेकिन ऐसा भी नहीं है अगर आप कोचिंग लेंगे तो ही आप सिविल सेवा परीक्षा को पास कर सकते हो, ऐसा भी बहुत उदाहरण है जिन्होंने ना ही कोचिंग ली और ना ही कुछ, समय और पढ़ाई के अनुसार इस परीक्षा को आसानी से पास आउट किया जैसे कि टीना डाबी मैम।

3. न्यूज़ पेपर पढ़ें

अगर आपके घर न्यूज़ पेपर आता है तो उसे जरूर पढ़ें हर दिन 1 से 2 घंटा न्यूज़ पेपर अच्छे से पढ़ना काफी मदद करेगा आपको ऐसा नहीं कि अगर न्यूज़ पेपर आए तो ही पढ़ना है आजकल हर किसी के पास मोबाइल फोन तो होता है उसमें भी आप न्यूज़ पढ़ सकते हो।

सिर्फ न्यूज़ पेपर पढ़ना काफी नहीं है साथ ही आपको न्यूज़ देखना भी है हर दिन क्या हो रहा है क्यों हो रहा है देश और विदेश की न्यूज़ को आपको देखना चाहिए।

अगर आप मेरे से पूछो कि आपको कौन सा न्यूज़पेपर पढ़ना चाहिए तो मैं आपको रे कमेंट करूंगा दा हिंदू न्यूज़पेपर जरूर पढ़ें इंग्लिश और हिंदी दोनों फॉर्मेट में।

ऐसे बहुत परीक्षार्थियों ने बताया की The Hindu न्यूज़पेपरको पढ़ते थे और इससे उनको बहुत ज्यादा लाभ मिला।

4. इंटरनेट से जाने

हर किसी के बस मोबाइल होता है अगर आपके पास भी है तो आप उस मोबाइल से यह भी जान सकते हो अगले साल कितने लोगों ने यूपीएससी परीक्षा में रैंक हासिल किया और उनके बारे में जैसे कि उनका इंटरव्यू, कैसे उन्होंने यह मुकाम हासिल किया कैसे पढ़ाई करते थे? कितना घंटा पढ़ते थे और क्या पढ़ते थे इन सब के बारे में आप जान सकते हो और उनसे सीख सकते हो।

5. सही किताब चुने

सही किताब चुने इसका मतलब यह है आप जो भी किताब पढ़ें उसके ऊपर आपके विश्वास होना चाहिए सरल में समझाऊं तो आप सोच रहे होंगे कि मैं उस किताब को पड़ता तो अच्छा रहता उसे नहीं पड़ा इसलिए मेरा नहीं हुआ। तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इसलिए पहले मन को शांत कीजिए और जो भी किताब पढ़ रहे हैं उसको अच्छे से पढ़े यूपीएससी की तैयारी के लिए।

6. सही टाइम टेबल बनाएं

सिविल सेवा परीक्षा 1 साल से भी ज्यादा का टाइम लगता है इस परीक्षा को पूरा करने में तो इसीलिए आपको पूरा दिन का एक सही टाइम टेबल बनाना चाहिए जिसके मुताबिक आप पढ़ाई कर सकते हो।

जैसे दिन का कितना घंटा पढ़ना है? कब क्या पढ़ना है इन सब के बारे में, यह सब होना जरूरी है तो ही आप एक सही रूटीन फॉलो कर पाओगे आईएएस बनने के लिए।

7. वैकल्पिक विषय का सही चयन करें

वैकल्पिक विषय यानी ऑप्शनल सब्जेक्ट इसमें आपको 2 पेपर होते हैं 250-250 नंबर के जिसमें कुल 500 नंबर आते हैं। इसको चयन करने के समय आप को ध्यान से चयन करना है जिस में रुचि है उसको चयन करे।

8. Answer-Writing अच्छा होना चाहिए

आपका आंसर राइटिंग में अच्छा पकड़ होना चाहिए, किसी भी तरीके का प्रश्न हो आपका उत्तर लेखन इतना अच्छा होना चाहिए कि कोई भी उसे आसानी से समझ पाए इसका मतलब यह नहीं है कि जितना ज्यादा लिखोगे उतना अच्छा है आपको संक्षेप में और समझा कर लिखना है।

upsc ki taiyari kaise kare motivational quotes in hindi

9. सरकारी संसाधन महत्वपूर्ण है जानना

जब भी आप आईएएस की तैयारी कर रहे हो तो आपका अंतिम लक्ष यह होना चाहिए कि आप भारत सरकार के लिए काम कर रहे हो।

तो जो भी भारत सरकार का ऑफिशियल है जैसे कि पीआईबी,पीआरएस, लोकसभा या राज्यसभा टीवी यह सब को देखना चाहिए आपको इससे काफी मदद हो सकता है।

तो मैंने इन 9 पॉइंट के जरिए यह बताने की कोशिश की कि आप कैसे 2021 में यूपीएससी की तैयारी कैसे करें? आशा करता हूं इससे आपको काफी मदद मिलेगा।

UPSC की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

Best Books for UPSC preparation – आईएएस परीक्षा के लिए आप इन books को पढ़ सकते हो

  • NCERT Books
  • General Studies Paper 2 Manual by MHE (CSAT)
  • India Year Book (Current Affairs)
  • A Brief History of Modern India by Rajiv Ahir (Modern India)
  • Economic Survey by the Ministry of Finance. (Economy)
  • Certificate Physical and Human Geography by Goh Cheng Leong. (Geography)
  • Indian Economy by Ramesh Singh. (Economy)
  • Oxford School Atlas by Oxford Publishers. (Geography)
  • Indian Art and Culture by Nitin Singhania. (Culture)
  • Indian Polity for Civil Services Examinations by M. Laxmikanth (Polity)

इस पुस्तकों को पढ़ सकते हो साथ ही और कुछ पुस्तक पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे best Ias books for Civil Services Exam upsc in 2021

UPSC परीक्षा को पास करने के लिए मुख्य इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

अगर आप प्रिलिमनरी एक्जाम को पास करना चाहते हो तो इस बात का खास ध्यान रखें इस में नेगेटिव मार्किंग भी होता है अगर आप गलत उत्तर देंगे तो इसके लिए आपका नेगेटिव मार्किंग होता है इसका खास ध्यान रखे।

यूपीएससी CSE 2021 exam date

upsc Civil Service exam 2021 में Preliminary Exam की तारीख है – Sun, 10 Oct, 2021. बाकी Mains Exam और Interview की तारीख अभी तक तय नहीं की गई।

युपीएससी (UPSC) क्लियर करने के बाद कहाँ जॉब मिलता हैं

जैसे कि यूपीएससी एक संस्था है जो की Exam Conduct करवाता है, अगर आप यूपीएससी में cse exam पास कर लेते हो ग्रुप-A में तो आप कलेक्टर बन सकते हो। ऐसे बहूत सारे पद होता है आपको आपकी रैंकिंग और interest यानि जब आप apply करते हो तो आपसे पूछा जाता है।

UPSC Kya Hai? Final Words

मेरा राय :- आज की इस पोस्ट में मैंने आपको यूपीएससी क्या है? यूपीएससी की तैयारी कैसे करे 2021 में? इसके बारे में एक फूल डीटेल आर्टिकल लिखा है में आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको upsc के बारे में काफी कुछ जानकारी मिला है, अगर कुछ और पूछना है तो comments करे।

इस विडिओ को देखे

best Quote for Upsc and CSE exam

जमीर जिंदा रख, कबीर जिंदा रख,
सुल्तान भी बन जाये तो, दिल में फ़कीर जिंदा रख।
हौसले के तरकश में कौशिश को वो तीर जिंदा रख,
हार जा चाहे ज़िंदेगी में सबकुछ,
मगर जीतने की उम्मीद जिंदा रख।

Instagram Account Private कैसे करें

Instagram यह एक Social Media Platform है, और लोग Reels video देखने के लिए इसका इस्तेमाल ज़्यादतोर करते हैं। और आज में आपको Instagram Account Private…

Continue reading

Leave a Comment